ताजमहल के अनसुलझे रहस्य

     
नमस्कार दोस्तो, यह पूरी दुनिया विभिन्न प्रकार के रहस्यो से भरी पडी है इनमें से बहुत सारे रहस्य सुलझ चुके है परन्तु बहुत सारे रहस्य ऐसे भी है जो आज तक अनसुलझा हुआ है। इन्ही अनसुलझे हुए रहस्यो में से एक है ताजमहल का रहस्य। दोस्तो अब आप सोचेंगे कि ताजमहल में कैसा रहस्य हो सकता है इसे तो मुगल बादशाह शाहजहाॅ ने बनवाया था जो कि सात अजूबों में से एक है और भारत का प्रसिध्द पर्यटन स्थल है। दोस्तो ताजमहल के तहखाने में बहुत सारे अनसुलझे हुए रहस्य और सुरंग है। इन रहस्यो को सरकार भी सुलझाना नहीं चाहती इसलिए इनके रास्तो को बंद कर दिया है। आइये जानते है इन रहस्यो पर शोधकर्ताओं के क्या मत है।

     शोधकर्ताओं का मानना है कि ताजमहल के तहखानें में अनेको रहस्य छुपे हुए है। इन रहस्यो के खुल जाने से संभवतः इतिहास में परिवर्तन हो सकते है। शोधकर्ताओं का मानना है कि ताजमहल ऊपर की ओर जितना बडा है उतना नीचे की ओर भी है तथा यह भी कहा जाता है कि ताजमहल के नीचे लगभग हजार कमरे है। शोधकर्ताओ ने इन रहस्यो का पता लगाने की कोशीश की किन्तु अधिकारियो ने तहखाने वाली सभी रास्तो को बंद कर दिया। माना जाता है इनमें एक सुरंग है इन तहखाने वाले सुरंग में मुमताज महल की कब्र है। इस सुरंग का रहस्य भी अनसुलझा हुआ है। सुरंग का कारण यह भी हो सकता है कि पुराने समय में हर एक महल में एक गुप्त सुरंग होती थी ताकि दुश्मनो के आक्रमण के समय स्त्री और बच्चो को सुरक्षित बचाया जा सके।

यमुना नदी के कारण टिका है ताजमहल :

     यमुना नदी के किनारे बना है। शोधकर्ताओ के अनुसार ताजमहल लकडी के एक बेस के ऊपर बना है। यमुना नदी के पानी के कारण इस लकडी पर नमी बनी रहती है जिससे यह लकडी मजबूत बनी हुई है।

    दोस्तो महत्वपूर्ण बात यह है कि मुगल बादशाह शाहजहाॅ ताजमहल के ठीक सामने यमुना नदी के दूसरे किनारे पर एक ब्लैक ताजमहल बनाने वाला था किन्तु उसके बेटे औरंगजेब ने शाहजहाॅ को बन्दी बना लिया जिससे शाहजहाॅ का यह सपना अधूरा ही रह गया। 

      दोस्तो अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो कृपया अपने दोस्तो के साथ भी शेयर करिये और हमारे फेसबूक पेज को लाइक करिये ऐसी ही चटपटी आर्टिकल्स के लिए.... 



Share:

3 comments:

Like Us on Facebook

Followers

Blog Archive

Recent Posts