देखते देखते अचानक यूँ गायब हो गया ताजमहल...


        नमस्कार दोस्तो, कैसे है आप, स्वागत है आप सभी का। दोस्तो आपने बहुत सारे जादूगरो के बारे में सुना ही होगा बहुत सारे जादू के शो देखे होंगे। आज हम एक ऐसे जादूगर के बारे में बात करेंगे जिसने सात अजूबो में से एक अजूबा प्रसिध्द पर्यटन स्थल ताजमहल को ही पर्यटको के सामने गायब कर दिया था। जी हाॅ दोस्तो एक ऐसा जादूगर जिसने सभी पर्यटको के सामने ही आगरा के ताजमहल को 2 मिनट के लिए गायब कर दिया था। आइये जानते है यह जादूगर कौन था और उसने ऐसा कैसे किया था। 


    ताजमहल गायब करने वाला महान जादूगर था पी. सी. सरकार जूनियर। पी. सी. सरकार जूनियर भारतीय मूल के ही है इसकी 8 पीढियाॅ जादूगरी में पारंगत थी। जादूगर पी. सी. सरकार जूनियर ने अपनी बेटी मनेका कीमदद से 2 मिनट के लिए ताजमहल गायब कर दिया था। जादूगर पी. सी. सरकार जूनियर कहते थे कि जादू 8 पीढियो से उनके खून में था। वह खूद को “इन्द्रजाल” का मास्टर बताता है। यह थी जादूगर की जानकारी, आइये अब जानते है जादूगर पी. सी. सरकार जूनियर ने ताजमहल को गायब कैसे किया।

   दरअसल दोस्तो जादूगर पी. सी. सरकार जूनियर ने ताजमहल गायब नही किया था उन्होने वहां मौजूद सभी पर्यटको में जादू से भ्रम पैदा कर दिया था। जादूगर ने ताजमहल के आस पास 400 मीटर की दूरी पर भ्रम पैदा कर दिया था, जिससे 400 मीटर के अंदर से ताजमहल पर्यटको को दिखाई नही दे रहा था। जादूगर ने पर्यटको में द्रष्टि संबंधी भ्रम पैदा कर दिया था। विज्ञान के अनुसार जादूगर ने प्रकाश किरणों को पर्यटको की आँखों तक पहुॅचने से रोक दिया जिससे वहाॅ मौजूद दर्शको को ताजमहल नहीं दिख रहा था।

  ताजमहल को वापस प्रकट करने के लिए जादूगर को अपनी बेटी मनेका से सहायता मिली जिससे उसने ताजमहल को 2 मिनट के पश्यात फिर से प्रकट किया। दोस्तो देखा जाये तो जादूगर ने पर्यटको पर सिर्फ भ्रम इन्द्रजाल पैदा किया था जिससे पर्यटको को लग रहा था कि ताजमहल नियत स्थान से गायब हो चुका है। यह पूरी घटना सन् 2000 में हुई थी।

    दोस्तो अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया है तो अपने दोस्तो के साथ भी शेयर करिये और हमारे फेसबूक पेज को लाइक करिये ऐसी ही चटपटी आर्टिकल्स के लिए.... 
Share:

No comments:

Post a Comment

Like Us on Facebook

Followers

Follow by Email

Blog Archive

Recent Posts