अगर दुनिया के सारे पैसे एक जगह इक्कठे कर दिए जाये तो...?


    नमस्कार दोस्तो, दोस्तो आज का हमारा विषय है पैसा। इस दुनिया में हर किसी के पास पैसा है किसी के पास कम है तो किसी के पास ज्यादा है। परन्तु दोस्तो क्या कभी आपने कल्पना किया है कि इस दुनिया में कुल कितना पैसा हो सकता है? क्या कभी आपने कल्पना किया है कि इस दुनिया के सभी देशो के पैसो की एक साथ गणना करें तो कितना पैसा होगा और यदि सभी पैसो को एक जगह एकत्रित करे तो कितनी जगह घेरेगा ? आइये दोस्तो जानते है इन सभी सवालो के जवाब। आशा करता हूॅ यह आर्टिकल आपको पसंद आए।


    दोस्तो हमारी दुनिया में जितना पैसा है उनमें से नोट, सिक्को और बैंक में जमा पैसो को मिला दिया जाये तो उन पैसो का आंकडा पहुॅच जायेगा 3 करोड 46 लाख करोड जो कि दुनिया की कुल पैसो का एक छोटा सा ही भाग है। दोस्तो दुनिया की ज्यादातर पैसे फिजिकल नहीं है क्योंकि ज्यादातर पैसे इलेक्ट्राॅनिक रूप से संग्रहित है जो कि डिजिटल करेंसी मानी जाती है। एक ऐसी ही डिजिटल करेंसी है बिटक्वाइन। दुनिया में मौजूद सभी बिटक्वाइन की इस समय कीमत 5 बिलियन डाॅलर अर्थात् 34 हजार करोड रूपये है।

      दुनिया में मौजूद समस्त चांदी की कीमत है 14 बिलियन डाॅलर जबकि दुनिया की सबसे अमीर इंसान जेफ बेजोंस जो कि Amazon के सीईओ है अगर ये अपना सारा पैसा खर्च करके चांदी खरीदना चाहे तो दुनिया में चांदी कम पड जायेगी  क्योंकि जितनी चांदी इस वक्त दुनिया में उपयोग की जा रही है उससे 10 गुणा ज्यादा चांदी और खोद के निकाली जाए तब जेफ बेजोंस के नेटवर्थ के बराबर चांदी जमा हो पाएगी क्योंकि जेफ बेजोंस का नेटवर्थ है 139 बिलियन डाॅलर। लेकिन अगर हम बात करे सोना (गोल्ड) की तो चांदी को 10 बार खरीद सकने वाले जेफ बेजोंस अपनी कंपनी को 8 बार बेचेंगे तब वह दुनिया में उपयोग किए जा रहे समस्त सोने को खरीद पाएंगे क्योंकि दुनिया में उपयोग किए जा रहे समस्त सोने की कीमत है 8 त्रिलियन डाॅलर अर्थात् 5 करोड 55 लाख करोड रूपये। हाॅलाकि इससे ज्यादा सोना अभी भी जमीन के अंदर पडा है।

     दुनिया के सभी स्टाॅक मार्केट के शेयर्स की कीमत है 70 त्रिलियन डाॅलर जो कि सोने की कीमत से लगभग 9 गुणा अधिक है।

     अब बात करते है दुनिया के सभी पैसो को एक जगह पर इकट्ठा करने की। अगर दुनिया के सभी पैसो को एक जगह इकट्ठा किया जाए तो पैसो की बिल्डिंग या पहाड़ बन जाएगी। इन सभी पैसो में अमेरिका की सबसे ज्यादा करेंसी होगी जो कि संपूर्ण पैसो के पहाड का लगभग 30 फीसदी होगा। दूसरी सबसे ज्यादा करेंसी चाइना की होगी जो कि लगभग 17 फीसदी होगी। तीसरे नंबर पर जापान की करेंसी होगी जो कि लगभग 7.53 फीसदी होगी। पापुआ न्यू गिनी की सबसे कम 0.01 फीसदी करेंसी होगी।

     दोस्तो इस आर्टिकल में हमने दुनिया में मौजूद पैसो एवं सोना चांदी की कीमत के बारे में बताया है हाॅलाकि एकदम सही आंकडा बता पाना संभव नही है। दोस्तो अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया है तो अपने दोस्तो के साथ भी शेयर करिये और हमारे फेसबूक पेज को लाइक करिये ऐसी ही चटपटी आर्टिकल्स के लिए.... 
Share:

3 comments:

Like Us on Facebook

Followers

Recent Posts