दुनिया की सब से लम्बी पगड़ी....

       नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का। दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते हैं इस दुनिया में कई प्रकार की अजीबोगरीब घटनाएं होती रहती है कहीं पर कुदरत का करिश्मा देखने को मिलता है तो कहीं पर अकल्पनीय चमत्कार। इस दुनिया में अनेकों व्यक्ति एक से बढ़कर एक विश्व रिकार्ड बनाते जा रहे हैं ऐसे में हम आपको आज एक अद्भुत विश्व रिकॉर्ड के बारे में बताएंगे। आज हम बात करेंगे एक ऐसे बाबा के बारे में जिसकी पगड़ी ने बना दिया विश्व रिकॉर्ड आइए दोस्तों जानते हैं इस अद्भुत विश्व रिकॉर्ड के बारे में ।
        


       पगड़ी सिखों की शान होती है। कोई छोटी पगड़ी पहनता है तो कोई बड़ी पगड़ी पहनता है मगर दोस्तों क्या कभी आपने कल्पना की है कि कोई व्यक्ति अधिक से अधिक कितनी बड़ी पगड़ी पहन सकता है दोस्तों आज हम बताएंगे एक ऐसे बाबा के बारे में जो कुतुबमीनार से भी 9 गुना ज्यादा लंबी पगड़ी पहनता है आइये दोस्तों जानते हैं इस अनोखी विश्व रिकॉर्ड के बारे में।

       सामान्य रूप से पहने जाने वाली पगड़ी की लंबाई 5 से 6 मीटर तक होती है परंतु पटियाला में रहने वाले 62 वर्षीय अवतार सिंह जी 645 मीटर लंबी पगड़ी पहनते हैं, जी हां दोस्तों 645 मीटर लंबी पगड़ी। दिल्ली के कुतुबमीनार की ऊंचाई 73 मीटर है जबकि अवतार सिंह जी की पगड़ी 645 मीटर लम्बी है अर्थात कुतुबमीनार से 9 गुना बड़ी। इस 645 मीटर लंबी पगड़ी को पहनने में बाबा जी को 6 घंटे का समय लगता है। अवतार सिंह की पगड़ी और उसके कड़े सहित पगड़ी का कुल वजन 126 किलो होता है। जरा सोचिए दोस्तों सामान्य मनुष्य के लिए 100 किलोग्राम वजन उठाना भी मुश्किल होता है परंतु यहां बाबाजी 126 किलो की पगड़ी अपने सिर पर पहनते हैं। अवतार सिंह का यह कारनामा विश्व रिकॉर्ड बना चुका है।

      दोस्तों अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजिए और हमारे फेसबुक पेज को लाइक कीजिए ऐसे ही चटपटी रहस्यमयी आर्टिकल्स के लिए....


Share:

1 comment:

Like Us on Facebook

Followers

Recent Posts