इन पौधों के पास गलती से भी ना जाये...

कुदरत का करिश्मा कुछ इस प्रकार से देखने को मिला है कि इस धरती पर विविध प्रकार के अजीबोगरीब जीव . जंतु एवं पेड़ . पौधे पाए जाते हैं। कुछ जीव मांसाहारी होते हैं तो कुछ शाकाहारी एवं अधिकांश पौधे प्रकाश संश्लेषण द्वारा अपना भोजन बनाते हैं। दोस्तों क्या कभी आपने कल्पना किया है कि आखिर कोई पौधा भी मांसाहारी हो सकता है। दोस्तों कुदरत का करिश्मा कुछ इस प्रकार से बरसा है कि हमें इस धरती पर एक नहीं बल्कि बहुत सारे मांसाहारी पौधे देखने को मिलते है। ये मांसाहारी पौधे देखने में जितना सुंदर होते हैं उतना ही खतरनाक भी होते हैं। आइए दोस्तों जानते हैं कुछ ऐसे ही मांसाहारी पौधों के बारे में जो भोजन के रूप में मांस का सेवन करते हैं।



  • नीपेन्थिस : 

     सुराहीनुमा दिखने वाला यह पौधा अत्यंत सुंदर दिखाई देता है। कुछ छोटे छोटे जीव इसके फंदे में आ जाते हैं और अपनी जान गंवा बैठते हैं। इसकी सुंदरता एवं बनावट से मोहित होकर कुछ जीव इसके करीब आ जाते हैं और इसके सुराहीनुमा संरचना में फंस जाते हैं। इस पौधे के अंदर उपस्थित खास तरह के द्रव्य के द्वारा फंसे हुए छोटे जीव का पूरी तरह से पाचन कर लिया जाता है। इस पौधे को एशियन पिचर के नाम से भी जाना जाता है। यह पौधा छोटे मेंढको सहित कीट पतंगों को  अपना शिकार बना लेता है।

  • ड्राॅसेरा :

           यूरोप के कुछ स्थानों में पाया जाने वाला यह भी एक मांसाहारी पौधा है। इसके निचले भाग में एक सुगंधित द्रव्य पाया जाता है जिसे नेक्टर कहते हैं। छोटे जीव एवं कीट पतंग सुगंधित द्रव्य से आकर्षित होकर इसके करीब आते हैं और इस पौधे की चिपचिपी रेशे में फंस जाते हैं और अपनी जान गवां बैठते हैं।

  • डायोनिमा म्यूसीपुला :

       यह मांसाहारी पौधा बाकी मांसाहारी पौधों में से सबसे खतरनाक है। दूसरे मांसाहारी पौधे नेक्टर द्रव्य आदि अन्य तरीकों से शिकार करते हैं परंतु डायोनिमा म्यूसीपुला अपने शिकार पर घात लगाकर शिकार करता है। यह पौधा जबड़े की संरचना जैसी दिखाई देता है। जैसे ही कोई कीट पतंग या छोटे जीव इसकी पत्तियों में आकर बैठते हैं यह उसे अपना शिकार बना लेता है और तब तक जकड़ के रखता है जब तक उसको पूरी तरह से हजम ना कर लें। इसी कारण दोस्तों इसे सबसे खतरनाक मांसाहारी पौधा माना जाता है।

        यूं तो दोस्तों इस दुनिया में बहुत सारे मांसाहारी पौधे पाए जाते हैं परंतु यहां हमने सिर्फ कुछ ही मांसाहारी पौधो के बारे में बताया है। दोस्तों अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजिए और हमारे फेसबुक पेज को लाइक कीजिए ऐसी ही चटपटीए मजेदार और रहस्यमयी जानकारी के लिए...


Share:

4 comments:

Like Us on Facebook

Followers

Recent Posts