बुद्ध ग्रह को धरती से देखने का मौका...

11 नवंबर सन् 2019 दिन : सोमवार, दोस्तों इस तारीख को अपने कैलेंडर इत्यादि में चिन्हित कर लो यह समय आपके लिए बेहद ही खास हो सकता है। दोस्तों मै ऐसा इसलिए कह रहा क्योंकि खगोलशास्त्रियों एवं वैज्ञानिकों का मानना है कि इस दिन सौरमंडल पर एक अनोखी और दुर्लभ घटना घटने वाली है। अगर आप इस दुर्लभ घटना को देखने से चूक गए तो अगली बार इस दुर्लभ घटना को देखने के लिए आपको 13 वर्षों तक इंतजार करना पड़ेगा अर्थात अगली बार यह दुर्लभ दृश्य सन् 2032 को देखने को मिलेगा। आइए दोस्तों जानते हैं इस दुर्लभ दृश्य के बारे में।


      11 नवंबर सन् 2019 दिन सोमवारए को सूर्यास्त के समय बुध ग्रह सूर्य के भीतर से गुजरने वाला है। बुध ग्रह को सूर्य से गुजरते हुए हम धरती से भी देख सकेंगे। परंतु दोस्तों बुध ग्रह को सूर्य से गुजरते हुए देखने के लिए हमें कुछ आवश्यक सावधानी बरतनी पड़ेगी क्योंकि बुध ग्रह बहुत छोटा होता है इसलिए उसे देखने के लिए टेलिस्कोप का उपयोग करना पड़ सकता है। यह घटना बहुत ही दुर्लभ होती है जिसे हम सूर्यास्त के समय धरती से देख सकेंगे।

      दोस्तों यह दुर्लभ घटना 100 सालों में सिर्फ 13 बार ही देखने को मिलता है। पिछली बार यह दृश्य 9 मई सन् 2016 को देखा गया थाए उससे पहले सन 2006 को यह घटना देखी गई थी। दोस्तों अगर आप इस बार इस दृश्य को देखने से चूक गये तो अगली बार ऐसा दृश्य देखने के लिए आपको 13 साल अर्थात् सन् 2032 तक इंतजार करना पड़ेगा।

      11 नवंबर सन् 2019 दिन सोमवार को बुध ग्रह का सूर्य से पारगमन होने वाली इस घटना के बारे में अपने दोस्तों एवं सगे संबंधियों को भी जरूर बताएं ताकि सभी लोग इस दुर्लभ घटना के बारे में जान सके और देख भी सके। इस आर्टिकल को अपने दोस्तों तक भी पहुंचाए ताकि सभी लोग इस दुर्लभ दृश्य के बारे में जान सकें और इस अनोखी दृश्य का आनंद उठा सकें।

    दोस्तों अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजिए और हमारे फेसबुक पेज को लाइक कीजिए ऐसे ही मजेदार और रहस्यमयी चटपटी आर्टिकल्स रोज पढ़ते रहने के लिए.... 


Share:

3 comments:

Like Us on Facebook

Followers

Follow by Email

Recent Posts